GT VS SRH IPL मैच का पुरा विश्लेषण:गुजरात ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

आज आईपीएल 2024 के 12वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को रोमांचक मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को निर्धारित 20 ओवरों में 162 रनों पर ही रोक दिया। जवाब में, गुजरात टाइटंस ने महज 19.1 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी लड़खड़ाती हुई शुरूआत (GT vs SRH IPL match today GT won by 7 wickets)

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत शानदार रही। उनके तेज गेंदबाज यश डेवल (Yash Dayal) ने पहले ही ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) को आउट कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद, लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए पृथ्वीराज पाटिल (Prithvi Shaw) का विकेट चटकाया।

हालांकि, इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद की पारी संभालने की कोशिश ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड (Travis Head) ने की। उन्होंने कुछ आकर्षक चौके और छक्के लगाए, लेकिन वह भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 33 गेंदों में 42 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद का मध्यक्रम भी कुछ खास कमाल नहीं कर सका।

उमरान मलिक की तूफानी गेंदबाजी लेकिन गुजरात की जीत (GT vs SRH IPL match today GT won by 7 wickets)

हालांकि, निचले क्रम में उमरान मलिक (Umran Malik) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 22 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उनकी पारी में 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) भी 28 रन बनाकर कुछ देर टिके रहने में सफल रहे। गुजरात टाइटंस के लिए राहुल चाहर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

गुजरात टाइटंस की आसान जीत (GT vs SRH IPL match today GT won by 7 wickets)

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत भी थोड़ी लड़खड़ाती हुई रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) 36 रन बनाकर जल्दी ही आउट हो गए। इसके बाद, डेविड मिलर (David Miller) और सई सुधार्शन (Sai Sudharsan) ने मिलकर टीम की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच शानदार साझेदारी देखने को मिली। मिलर ने 44 रन बनाए जबकि सुधार्शन ने 45 रन बनाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इन दोनों के आउट होने के बाद भी राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) ने 20 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। गुजरात टाइटंस ने महज 19.1 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया और 7 विकेट से मैच को जीत लिया!!

हालांकि, गुजरात टाइटंस की इस रोमांचक जीत में कई खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। आइए उन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

  • यश डेवल (Yash Dayal): युवा तेज गेंदबाज यश डेवल ने मैच की शुरुआत में ही सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन का विकेट लेकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। उनकी सटीक गेंदबाजी ने सनराइजर्स हैदराबाद के शीर्ष क्रम को जल्दी ही समेटने में अहम भूमिका निभाई।

  • राहुल चाहर (Rahul Chahar): लेग स्पिनर राहुल चाहर ने भी शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए संकटमोचक बने रहे ट्रैविस हेड सहित कुल 3 विकेट लिए। उनकी किफायती गेंदबाजी ने सनराइजर्स हैदराबाद को एक बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया।

  • सई सुधार्शन (Sai Sudharsan): युवा खिलाड़ी सई सुधार्शन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 45 रनों की पारी खेली। उन्होंने टीम की शुरुआती झटके के बाद संभालते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उनकी पारी में कई आकर्षक चौके और छक्के शामिल रहे।

  • डेविड मिलर (David Miller): अनुभवी बल्लेबाज डेविड मिलर ने भी सुधार्शन के साथ मिलकर शानदार साझेदारी की। उन्होंने 44 रन बनाकर टीम की जीत की नींव रखी। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने मैच को रोमांचक मोड़ दे दिया।

  • राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia): ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने निचले क्रम में नाबाद 20 रनों की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। उनकी आखिरी ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाजी ने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

निष्कर्ष (GT vs SRH IPL match today GT won by 7 wickets)

गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। हालांकि, अंत में गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस अंक तालिका में मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन किया और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top