सुकन्या समृद्धि योजना:नया ब्याज दर 8.2℅! SIP कर बनाये मोटी रकम!, बेटियों की भविष्य करें उज्वल!!

बेटियों के वित्तीय भविष्य को सुखद बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा विकल्प है! इसमें छोटा रकम निवेश करके एक अच्छा खासा रकम बनाया जा सकता है! इसमें ब्याज दरों मे भी बढ़ोत्रि की गयी है! इसमें 8℅ से बढ़ाकर 8.2℅ कर दिया गया है! चलिए आगे जानते हैं बिस्तार से!

हमारे देश मे बेटियों को लेकर अभी भी बहुत गलत धारणाएँ हैं! बेटी है शादी करनी है, एक निर्धारित समय पर शादी कर दिया जाता हैं, और बेचारी घर परिवार संभालते संभालते अपनी जिंदगी खपा देती है, और अपने सपनों का गला घोंट देती हैं! ये ज्यादतर हमारे जैसे मिडिल क्लास के परिवार मे ही होता है! और ये होता है आर्थिक समस्या के कारण! इसी समस्या का समाधान के लिए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना देशभर में लागू किया है! जिसमे महीने के एक छोटा सा रकम निवेश करके एक अच्छा सा मोटा अमाउंट बनाया जा सकता है! जिससे बेटियों की पढाई और शादियों मे होनेवाली खर्चों को कवर किया जा सकता हैं!

“कौन कौन उठा सकते हैं इसका लाभ “

1 साल से लेकर 10 सा तक के कोई भी बच्ची इस योजना का लाभ उठा सकती हैं! एक फैमिली से दो ही सदस्य का खता खोला जा सकता है !

“निर्धारित समय तक निवेश ना कर पाएं तो क्या होगा “

इस योजना में निवेश करतेहुए किसी कारणवश बीच में ही निवेश रोकना पड़ जाएं तो या आगे इसको बरकरार नही कर पाएं तो चिंता की कोई बात नही है ! मान लीजिये कि आपने 5 सा इसमें निवेश किया और किसी कारणवश इसको वही पे रोकना पड़ा तो आपका पुरा पैसा आपको वापस मिलेगा, लेकिन इसके लिए निम्नतम 5 सा का निवेश होना चाहिए! ब्याज दरों मे कटौती होगी  !

“कितने दिनों में होगी मैचोरिटी “

बच्छी 21 साल के होने पर होगी मैचोरिटी  ! इस योजना में और एक फायदा भी है  ! अगर बच्ची 18 वर्ष की उम्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है तो उस समय निवेश के 50℅ अमाउंट विथड्रा (निकाल) सकते हैं ! उम्र  21 साल के पहले अगर शादी के लिए भी 50℅ रकम निकाल सकते हैं!

इस योजना के तहत आप महीने के 1000 से लेकर 12500 तक महीने के निवेश कर सकते हैं! मैचोरिटी की अवधी 15 और 20 साल हैं! महीने के 1000 निवेश करने पर 15 साल में 3.48 लाख  रिटार्न मिलेगा , और 20 साल मे 5.92 लाख का रिटार्न प्राप्त होगा ! इसी तरह से जितना ज्यादा पैसा लगाओगे उतना ज्यादा रिटार्न मिलेगा!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top